Local News

बाड़मेर पहुंचे गुजरात के राज्यपाल,किसानों की ली कृषि क्लास

Published

on

Share Now

गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत सपरिवार पहुंचे बाड़मेर

बाड़मेर।

गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत अपने एक दिवसीय दौरे के तहत बाड़मेर पहुंचे। सर्वप्रथम सीमा सुरक्षा बल क्षेत्रीय मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने शिरकत की तथा जवानों से मुलाक़ात की।
जैसलमेर में सैनिकों के साथ दीवाली मनाने सपरिवार राज्यपाल पहुंचे थे। जिसके बाद तारातरा मठ के मठाधीश प्रतापपुरी महाराज के जसदेर धाम पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान जसदेर मन्दिर कार्यकारिणी सदस्यों ने राज्यपाल आचार्य देवव्रत का स्वागत अभिनंदन किया।

रूमा देवी भेट बाड़मेर की हस्तकला से बनी चादर

बाड़मेर की विख्यात महिला दस्तकार और राष्ट्रीय नारी शक्ति पुरस्कार प्राप्त रुमादेवी ने इस मौके पर बाड़मेर के हस्तशिल्प उत्पाद राज्यपाल और उनकी धर्मपत्नी को भेंट किए।
रुमादेवी के हस्तशिल्प उत्पादों की गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने मुक्तकंठ से प्रशंसा करते हुए कहा कि यह अद्भुत हैं।

प्राकतिक खेती व गोउत्पाद आधारित खेती पर जोर

अपने उद्बोधन में गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने प्राकृतिक खेती , गोउत्पादों से खेती समेत कई मुद्दों पर चर्चा की। गौशाला से जुड़े लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमें प्राकृतिक तरीकों से कृषि के तरीके सीखने और उत्पादन करने चाहिए।

शानदार रही कृषि की क्लास

किसानों के बारे में बात करते हुए गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने बताया कि उन्होंने ने गुजरात मे अभियान चलाकर 2 लाख गायों को घरों के खूंटे तक पहुंचाया हैं। गाय तभी बचेगी जब वह किसान के खूंटे तक पहुंचेगी।उन्होंने खेती में यूरिया और DAP के ज्यादा उपयोग को दुःखद बताते हुए कहा कि इस तरह के पेस्टरीसाईट्स उपयोग से हमने किसानों के कृषि मित्र मार दिए। उन्होंने कहा कि गाय के गोबर और गोमूत्र से बनने वाली कीटनाशक न केवल खेत बचाती हैं बल्कि उत्पादन क्षमता भी बढ़ाती हैं।

Trending

Exit mobile version