Crime & Court

एसीबी की गांवों को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने की पहल

Published

on

Share Now

बाड़मेर

भ्रष्टाचार मुक्त सजग ग्राम के रूप में विकसित करने का अभियान अन्तर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी सप्ताह के अन्तर्गत सोमवार से शुरू किया गया। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरों के महानिदेशक भगवानलाल सोनी के निर्देशानुसार राज्य में समस्त चौकी प्रभारियों के प्रस्तावों के आधार पर सजग ग्राम अभियान के अन्तर्गत राज्य भर में 51 गांवों का चयन किया गया है।
भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरों बाड़मेर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामनिवास ने बताया कि इस योजना के तहत बाड़मेर जिले में भी ग्राम पंचायत शिवकर पंचायत समिति बाडमेर ग्रामीण को चयनित किया गया है। उक्त ग्राम में एसीबी चौकी बाड़मेर द्वारा मंगलवार 07 दिसम्बर को ग्राम पंचायत मुख्यालय पहुंचकर इस गांव को पूर्णतया भ्रष्टाचार मुक्त बनाने का प्रयास किया जाएगा। इसके तहत इस गांव के प्रत्येक व्यक्ति को भ्रष्टाचार के प्रति जागरूक कर जीवन में कभी भी रिश्वत नहीं देने का संकल्प दिलाया जाएगा। साथ ही गांव को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ग्रामीणों को जागरूक किया जाएगा।
उन्होने बताया कि सजग ग्राम अभियान का उद्देश्य आम आदमी व प्रशासन के बीच सामजस्य बढ़ाना, राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को लागू करवाना, आदर्श सजग ग्राम पंचायत की स्थापना करना, बुजुर्ग, कमजोर वर्गो, महिलाओं एवं बच्चों की समस्याओं को हल करने का प्रयास करना, गांव के बालक-बालिकाओं में खेल संबंधी गतिविधियों को बढ़ावा देना तथा स्कूल से ड्रॉप आउट होने वाली बच्चियों को प्रोत्साहित कर स्कूल से जोड़ना है।

Trending

Exit mobile version