Local News

पाकिस्तान पहुँचे पूर्व सांसद कर्नल मानवेन्द्र सिंह

Published

on

Share Now

बाड़मेर.पूर्व वित्त विदेश एवं रक्षा मंत्री जसवंत सिंह जसोल के बाड़मेर जैसलमेर के पूर्व सांसद व सैनिक कल्याण सलाहकार समिति के अध्यक्ष मानवेंद्र सिंह जसोल 5 दिवसीय पाकिस्तान यात्रा के चलते सोमवार को लाहौर पहुंचे मानवेंद्र सिंह पाकिस्तान यात्रा के दौरान पूर्व सांसद मानवेंद्र सिंह इस 5 दिवसीय यात्रा के तहत पाकिस्तान में स्थित धार्मिक स्थल हिंगलाज माता,नानकाना साहिब सहित कई जगहों पर दर्शन कर पूजा अर्चना कर देश-प्रदेश के खुशहाली की कामना की,बताया जा रहा है कि जसोल अपने पिता जसवंत सिंह जसोल की स्मृति में पाकिस्तान यात्रा पर गये है।

पिता जसवंत सिंह जसोल विशेष अनुमति पर गए थे पाकिस्तान की यात्रा

मानवेन्द्र सिंह के पिता पूर्व वित्त विदेश एंव रक्षा मंत्री जसवंत सिंह जसोल इससे पूर्व 2005 ने विशेष अनुमति के तहत बाड़मेर मुनाबाव बॉर्डर से अंतरराष्ट्रीय सीमा के गेट को खुलवाकर सैकड़ो समर्थकों के जत्थे सहित पाकिस्तान की यात्रा पर गए थे।

जसोल परिवार की पाक मामलों में अच्छी पकड़ है


पूर्व सांसद मानवेंद्र सिंह जसोल व उनके पिता जसवंत सिंह जसोल के पाकिस्तान के विदेश मामलों में पकड़ जगजाहिर है उनकी पाकिस्तान यात्रा को लेकर गेट खोलना और उनके पुत्र द्वारा बाड़मेर के सीमावर्ती क्षेत्र की निवासी रेशमा नाम की एक महिला की पाकिस्तान यात्रा के दौरान मौत हो गई और लंबे समय तक के की वतन वापसी नहीं हो सकी इसके बाद मानवेंद्र सी के हस्तक्षेप के बाद रेशमा के शव की तुरंत वतन वापसी हो गई थी इसके बाद से ही भारत में जसोल परिवार के विदेश मामलों में हर कोई दाद देता रहा है।

इस यात्रा में हिंगलाज यात्रा को लेकर मानवेन्द्र सिंह ने लिखा

पाँच दिवसीय पाकिस्तान यात्रा में आज दाता श्री द्वारा प्रदत देवियों की प्रतिमाओं को हिंगलाज माता(ब्लूचिस्तान) के चरणों में भेंट किया।
कुलदेवी मां नागणेची का सरोपा धारण करके देवियों का पाठ करते हुए देवियों को हिंगलाज माता के चरणों में भेंट किया। संत कवि ईशर दासजी ने हिंगलाज माता के बारे में लिखा था की,
“मैं हिंगोल पंचम माता।
देव देवां वरदान दाता।।”
यह वहीं देवियों की प्रतिमाएं हैं जो दाता श्री ने मुझे दी थी और 2006 की पाकिस्तान यात्रा में भी साथ ले गए थे अब उन देवियों को हिंगलाज माता के चरणों में सर्वदा के लिए अर्पित कर दिया। हिंगलाज माता की यात्रा के दौरान मेरे अजीज़ मित्र और पत्रकार साथी कमाल सिद्दीकी जी साथ रहे जो कि जोधपुर के भांजे हैं। ब्लूचिस्तान प्रांत के पूर्व मुख्यमंत्री श्री जाम कमाल खान जी ने हिंगलाज माता के मन्दिर तक नवीन सड़क का निर्माण कराया हैं जो कि 2006 की दाता श्री की यात्रा के दौरान जिला प्रमुख(जिला-निज़ाम) थे।

गौरतलब रहे कि मोमई माता जाने का रास्ता भी इसी सड़क पर हैं, मोमाई माता का वाहन ऊंट हैं जिनके दक्षिणी – पश्चिमी राजस्थान और गुजरात के कच्छ तथा काठियावाड़ में बहुतायत में मन्दिर पाए जाते हैं जो जन आस्था के केंद्र हैं।
मां हिंगलाज सभी की मनोकामनाएं पूर्ण करे।

Trending

Exit mobile version