Connect with us

National News

Aacharya VidhyaSagar Ji Maharaj: नहीं रहे जैन मुनि आचार्य विद्यासागर महाराज, तीन दिन उपवास के बाद त्यागी देह; महज 26 वर्ष की उम्र में बन गए थे आचार्य

Share Now

Jain Saint Aacharya VidhyaSagar Ji Maharaj: तीन दिन के उपवास के बाद ‘वर्तमान के वर्धमान’ कहे जाने वाले जैन मुनि आचार्य विद्यासागर जी महाराज ने छत्तीसगढ़ के डोंगरगढ़ तीर्थ स्थल पर समाधि ली. उनके निधन से पूरे जैन समाज में शोक की लहर है.

the-barmertimes

Published

on

Share Now

Jain Saint Aacharya VidhyaSagar Ji Maharaj: पूरे जैन समाज के लिए आज का दिन बेहद कष्टप्रद है. क्योंकि जैन मुनि आचार्य विद्यासागर जी महाराज ने समाधि ले ली है. तीन दिन के उपवास के बाद ‘वर्तमान के वर्धमान’ कहे जाने वाले जैन मुनि आचार्य विद्यासागर जी महाराज ने छत्तीसगढ़ के डोंगरगढ़ तीर्थ स्थल पर समाधि ली. उन्होंने तीन दिन पहले समाधि मरण की प्रक्रिया की शुरुआत की थी. जिसके बाद उन्होंने अन्न-जल का त्याग कर दिया था. मिली जानकारी के अनुसार शनिवार 17 फरवरी की देर रात 2.35 बजे दिगंबर मुनि परंपरा के आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज ने अपना शरीर त्यागा. 

देश भर से डोंगरगढ़ पहुंच रहे शिष्य

आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के शरीर त्यागने की खबर मिलने के बाद जैन समाज के लोगों में शोक की लहर है. देश भर से उनके शिष्यों का डोंगरगढ़ में जुटना शुरू हो गया है. जहां आज दोपहर 1 बजे उनका अंतिम संस्कार होगा. मुनि श्री संभव सागर जी महाराज, समता सागर, महासागर जी महाराज, पूज्य सागर जी, निरामय सागर डोंगरगढ़ में ही हैं. लगभग 400 ब्रम्हचारी भैया और 350 दीदी पूरे देश के अलग-अलग हिस्सों से यहां पहुंच चुके हैं.

पीएम मोदी ने भी दी श्रद्धांजलि

आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के अंतिम संस्कार में बड़ी संख्या में लोगों के पहुंचने की उम्मीद है. ऐसे में चंद्रागिरी में व्यवस्था बनाने के लिए राजनांदगांव पुलिस बल भारी संख्या में तैनात है. जैन मुनि विद्यासागर जी महाराज के समाधि लेने की खबर मिलते ही कई नेताओं ने उन्हें श्रद्धाजंलि देते हुए सोशल मीडिया पर लिखा है. जिसमें पीएम मोदी भी शामिल हैं. 

विद्यासागर जी का ब्रह्मालीन होना अपूरणीय क्षतिः पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल मीडिया पर लिखा- आचार्य श्री 108 विद्यासागर जी महाराज जी का ब्रह्मलीन होना देश के लिए एक अपूरणीय क्षति है. लोगों में आध्यात्मिक जागृति के लिए उनके बहुमूल्य प्रयास सदैव स्मरण किए जाएंगे. वे जीवनपर्यंत गरीबी उन्मूलन के साथ-साथ समाज में स्वास्थ्य और शिक्षा को बढ़ावा देने में जुटे रहे। यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे निरंतर उनका आशीर्वाद मिलता रहा. पिछले वर्ष छत्तीसगढ़ के चंद्रगिरी जैन मंदिर में उनसे हुई भेंट मेरे लिए अविस्मरणीय रहेगी. तब आचार्य जी से मुझे भरपूर स्नेह और आशीष प्राप्त हुआ था. समाज के लिए उनका अप्रतिम योगदान देश की हर पीढ़ी को प्रेरित करता रहेगा.

विद्यासागर जी महाराज आचार्य ज्ञानसागर के शिष्य थे. 1972 में जब ज्ञानसागर जी ने समाधि ली थी, तब उन्होंने आचार्य पद विद्यासागर जी को सौंप दिया था. उस समय विद्यासागर जी महाराज मात्र 26 वर्ष के थे. 

मुनि श्री समय सागर जी नए आचार्य

विद्यासागर जी महाराज ने 6 फरवरी को दोपहर निर्यापक श्रमण मुनिश्री योग सागर जी से चर्चा करते हुए संघ संबंधी कार्यों से निवृत्ति ले ली थी और उसी दिन आचार्य पद का त्याग कर दिया था। उन्होंने आचार्य पद के योग्य प्रथम मुनि शिष्य निर्यापक श्रमण मुनि श्री समय सागर जी महाराज को योग्य समझा और तभी उन्हें आचार्य पद देने की घोषणा कर दी थी. 

मालूम हो कि  आचार्य विद्यासागर महाराज का जन्म 10 अक्टूबर 1946 में शरद पूर्णिमा को कर्नाटक के बेलगांव जिले के सद्लगा ग्राम में हुआ था. दिगंबर मुनि परंपरा के आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज देश के ऐसे अकेले आचार्य थे, जिन्होंने अब तक 505 मुनि, आर्यिका, ऐलक, क्षुल्लक दीक्षा दी. 11 फरवरी को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने विद्यासागर जी महाराज को ब्रह्नांड के देवता के रूप में सम्मानित किया था.

Continue Reading

National News

CNAP: अब कॉलर का सिर्फ नंबर नहीं..नाम भी दिखेगा, TRAI जल्द ही देशभर में शुरू करेगा सेवा

Share Now

TRAI ने इस व्यवस्था को लागू करने से जुड़े कुछ सुझाव भी दिए हैं. TRAI ने कहा है कि, CLI यानी Calling Line Identification अब कॉल करने वाले ग्राहक के टेलीफोन नंबर और कॉलिंग नाम (CNAM) दोनों को अपने रिकॉर्ड में शामिल करेगा ताकि आप कॉल उठाने से पहले कॉल करने वाले व्यक्ति की पहचान कर सकें.

the-barmertimes

Published

on

Share Now

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) जल्द ही देश में ‘कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन (CNAP) सर्विस’ नाम से एक सेवा शुरू कर रही है. जिससे आप यह जान सकेंगे कि किसी अज्ञात नंबर से आपको कौन कॉल कर रहा है. यह कदम का सुझाव दूरसंचार विभाग (DoT) ने TRAI को दिया था. इसके बाद अब जल्द ही आपके मोबाइल पर नंबर के साथ कॉलर का असली नाम भी आयेगा. वही नाम जो उसने अपने मोबाइल कनेक्शन के फ़ॉर्म मे दिया होगा. इससे फ़र्ज़ी कॉल पर लगाम लगाई जा सकेगी.

ट्रूकॉलर जैसी ऐप्लिकेशन पर नहीं होना होगा डिपेंड

यह व्यवस्था लागू होने के बाद आपको कौन कॉल कर रहा है, यह जानने के लिए आपको ट्रूकॉलर जैसे ऐप्स पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा. ट्राई ने अलग-अलग समूहों से मिले फीडबैक पर विचार करने और आंतरिक रूप से चर्चा करने के बाद कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन (CNAP) सेवा को भारत के फोन सिस्टम में कैसे लाया जाए, इस पर फैसला लिया है.

टेलीफोन नंबर और कॉलिंग नाम होंगे रिकॉर्ड का हिस्सा 

TRAI ने इस व्यवस्था को लागू करने से जुड़े कुछ सुझाव भी दिए हैं. TRAI ने कहा है कि, CLI यानी Calling Line Identification अब कॉल करने वाले ग्राहक के टेलीफोन नंबर और कॉलिंग नाम (CNAM) दोनों को अपने रिकॉर्ड में शामिल करेगा ताकि आप कॉल उठाने से पहले कॉल करने वाले व्यक्ति की पहचान कर सकें. अब तक मोबाइल स्क्रीन पर कॉल करने वाले शख्स का सिर्फ मोबाइल नंबर दिखाई देता था. TRAI ने कहा है कि,  ग्राहक आवेदन पत्र (सीएएफ) में ग्राहकों द्वारा प्रदान की गई नाम और पहचान की जानकारी का इस्तेमाल सीएनएपी उद्देश्यों के लिए किया जाएगा.

इसकेअ लावा, ट्राई के एक से अधिक कनेक्शन और व्यावसायिक कनेक्शन रखने वाले ग्राहकों को अपना ‘पसंदीदा नाम’ रखने का ऑप्शन भी होगा. यह नाम जो एक पंजीकृत ट्रेडमार्क नाम या व्यापार नाम हो सकता है.

Continue Reading

National News

Farmers Protest: किसान आंदोलन का दिखा असर, राजस्थान-पंजाब रेल रूट प्रभावित, बठिंडा-श्रीगंगानगर ट्रेन रद्द

Share Now

Formers Protest:किसान आंदोलन के चलते प्रशासन ने भटिंडा-श्रीगंगानगर रेल रद्द रखने की घोषणा की है. इससे रेलगाड़ी बटिंडा से चलकर श्रीगंगानगर आने वाली गाड़ी संख्या 04753 गुरूवार को रद्द रहेगी. यह ट्रेन दोपहर 12 बजे बटिंडा से रवाना होती है और दोपहर 3 बजकर 20 मिनट पर पहुंचती है.

the-barmertimes

Published

on

Share Now

Bathinda-Sriganganagar Train Cancelled किसान आंदोलन का असर अब राजस्थान के रेल यातायात पर भी दिखने लगा है. किसाना आंदोलन से हलकान राजस्थान सरकार ने पंजाब, हरियाणा से सटे तीन जिलों में इंटरनेट बंद कर दिया गया था, हाईवे सील कर भारी संख्या में पुलिस के जवान तैनात किए गए थे, लेकिन जैसे-जैसे आंदोलन तेज हो रहा है. इसको देखते हुए गुरूवार को बठिंडा-श्रीगंगानगर ट्रेन रद्द करने की घोषणा कर दी गई है. 

किसान आंदोलन के चलते प्रशासन ने भटिंडा-श्रीगंगानगर रेल रद्द रखने की घोषणा की है. इससे रेलगाड़ी बटिंडा से चलकर श्रीगंगानगर आने वाली गाड़ी संख्या 04753 गुरूवार को रद्द रहेगी. यह ट्रेन दोपहर 12 बजे बटिंडा से रवाना होती है और दोपहर 3 बजकर 20 मिनट पर पहुंचती है.

इसी तरह श्रीगंगानगर से बटिडा की ओर रवाना होने वाली गाड़ी संख्या 04756 डाउन ट्रेन भी गुरूवार को रद्द रहेगी. यह ट्रेन शाम 7ः30 बजे बटिंडा के लिए प्रस्थान करती है और रात 8 बजकर 40 मिनट में बटिंडा पहुंचती है. श्रीगंगानगर-बटिंडा ट्रेन रद्द होने से दो राज्यों को जोड़ने वाली रेल यातायात पर बुरा असर पड़ना तय है, इससे आमजन को मुश्किल का सामना करना पडे़गा.

गौरतलब है 13 फरवरी को किसान संगठनों का दिल्ली चलो मार्च दिल्ली से जुड़ने वाले बार्डर पर पहुंचने लगे है. सरकार लगातार किसानों से वार्ता कर रही है. आज सरकार के प्रतिनिधि आज एक बार फिर किसान संगठन के नेताओं से वार्ता के लिए मिलेंगे. अगर किसान और सरकार के बीच मामला नहीं सुलझा तो रेल, सड़क यातायात पर बुरा असर पड़ना तय है. 

Continue Reading

National News

700 करोड़ रुपए से बने UAE के पहले हिंदू मंदिर का PM मोदी ने किया उद्घाटन, राजस्थान के पत्थरों का भी हुआ इस्तेमाल

Share Now

UAE Abu Dhabis First Hindu Temple BAPS: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में बने पहले हिंदू मंदिर का बुधवार 14 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया. 700 करोड़ रुपए की लागत से बना यह मंदिर अपने आप में भव्य हैं. इस मंदिर में राजस्थान के पत्थरों का भी इस्तेमाल हुआ है.

the-barmertimes

Published

on

Share Now

UAE Abu Dhabis First Hindu Temple BAPS: गल्फ कंट्री संयुक्त अरब अमीरात को आज पहला हिंदू मंदिर मिला. यूएई के अबू धाबी में 700 करोड़ की लागत से बने पहले हिंदू मंदिर का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) उद्घाटन किया. यह मंदिर करीब 27 एकड़ जमीन पर बना है. जानकारी के मुताबिक साढ़े 13 एकड़ इलाके में मंदिर बनाया गया है तो वहीं बाकी बचे साढ़े 13 एकड़ जमीन पर पार्किंग एरिया बनाया गया है. इस मंदिर का निर्माण कार्य 2019 से चल रहा था. दुबई-अबू धाबी शेख जायेद हाइवे पर अल रहबा के समीप स्थित बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (BAPS) का निर्माण हुआ है. संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने बीएपीएस मंदिर के लिए जमीन दान की है.

मंदिर में 18 लाख ईंटों का हुआ है इस्तेमाल

मंदिर को बनाने में करीब 18 लाख ईंटों का इस्तेमाल किया गया है. मंदिर की भव्यता को और बढ़ाने के लिए इसमें संगमरमर का प्रयोग किया गया है. बीएपीएस मंदिर दुबई-अबू धाबी शेख ज़ायद हाईवे पर बनाया गया है. इस मंदिर के निर्माण में करीब 700 करोड़ रुपए ख़र्च किए गए हैं. 

राजस्थान से अबू धाबी भेजा गया था बलुआ पत्थर

मंदिर के अग्रभाग पर बलुआ पत्थर की पृष्ठभूमि पर उत्कृष्ट संगमरमर की नक्काशी है, जिसे राजस्थान और गुजरात के कुशल कारीगरों द्वारा 25,000 से अधिक पत्थर के टुकड़ों से तैयार किया गया है. मंदिर के लिए बड़ी संख्या में गुलाबी बलुआ पत्थर उत्तरी राजस्थान से अबू धाबी ले जाये गए थे.

उद्घाटन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने मंदिर में कृत्रिम रूप से बनाई गई गंगा, यमुना नदी में जल भी अर्पित किया. प्रधानमंत्री मोदी ने अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर में बीएपीएस आध्यात्मिक गुरु महंत स्वामी महाराज के पैर भी छुए. प्रधानमंत्री मोदी ने अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर के निर्माण में योगदान देने वाले विभिन्न धर्मों के लोगों से मुलाकात भी की.

राजस्थान की नक्काशी कला को भी मिला है स्थान

मालूम हो कि संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के सात अमीरातों का प्रतिनिधित्व करने वाले सात शिखर, ऊंटों की नक्काशी और राष्ट्रीय पक्षी बाज अबू धाबी में पत्थरों से बने पहले हिंदू मंदिर में मेजबान देश की झलक पेश करते हैं. इस मंदिर में राजस्थान की नक्काशी कला को भी स्थान मिला है. इससे राजस्थान के मूर्तिकार उत्साहित है.

पिछले चार वर्षों से संगमरमर के टूकड़ों को तराशकर उन्हें स्तंभों के साथ ही भगवान राम एवं भगवान गणेश जैसे हिंदू देवताओं की मूर्तियों में तब्दील करने वाले राजस्थान के कारीगर अत्यंत गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं, क्योंकि उनकी कला को अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर (Abu Dhabi First Hindu Temple) में जगह मिली है.

राजस्थान के मकराना के गांवों के कारीगरों ने भव्य मंदिर की कल्पना को साकार करने के लिए अपनी मूर्तिकला के साथ 2019 में एक रचनात्मक यात्रा शुरू की थी, जो कोविड-19 महामारी के दौरान भी जारी रही. राम किशन सिंह ने बताया कि, ‘मैं तीसरी पीढ़ी का मूर्तिकार हूं और हम आजीविका के लिए पत्थरों को तराशने का काम करते हैं. मैं अबू धाबी में एक हिंदू मंदिर के विचार को लेकर बहुत उत्साहित था. भाईचारे और सांप्रदायिक सद्भाव का संदेश देने के लिए इससे बेहतर उदाहरण क्या हो सकता है? मैंने मंदिर के लिए 83 टुकड़ों पर काम किया है.’

दो गुंबद और 7 शिखर

उल्लेखनीय वास्तुशिल्प तत्वों में दो घुमट (गुंबद), सात शिखर शामिल हैं जो संयुक्त अरब अमीरात के सात अमीरात का प्रतीक हैं. प्रत्येक शिखर के भीतर, नक्काशी रामायण, शिव पुराण, भागवतम और महाभारत के साथ-साथ भगवान जगन्नाथ, भगवान स्वामीनारायण, भगवान वेंकटेश्वर और भगवान अयप्पा को दर्शाती है.

Continue Reading
Advertisement
Politics3 months ago

Vote For Note Case: अब सदन में नोट के बदले वोट देने से पहले 100 बार सोचेंगे सांसद और विधायक, सुप्रीम कोर्ट ने दिया अहम फैसला

Local News3 months ago

रिफाइनरी से 107 किलो तांबा और 438 किलो लोहा चोरी, बस में भरकर ले गए स्क्रैप

Local News3 months ago

Lok Sabha Elections 2024 : चुनाव से पहले केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी बोले- ‘मेरी गलती की सजा PM को मत देना’

Local News3 months ago

BITS Pilani student Suicide: बिट्स पिलानी की स्टूडेंट ने की खुदकुशी, सुसाइड नोट में भाई को लिखा- मम्मी का ध्यान रखना

Politics3 months ago

Lok sabha Election 2024: मेरी गलती की सजा PM मोदी को मत देना… लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा सांसद के बयान से बढ़ी सियासी हलचल

State News3 months ago

Rajasthan Weather: बेमौसम की बारिश ने तोड़ी किसानों की कमर, खेतों में गिरे फसल और मंडी में भींगे अनाज देख निकले आंसू

Politics3 months ago

Rajasthan Politics: झूठ बोलो, बार बार बोलो, जोर से बोलो… भजनलाल सरकार पर राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष डोटासरा का तीखा हमला

State News3 months ago

Rajasthan Raid: पेपर लीक में पकड़े गए आरोपियों के 14 ठिकानों पर SOG की छापेमारी, जयपुर-दौसा में चल रहा सर्च

Politics3 months ago

Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान की 15 लोकसभा सीटों पर नए चेहरे उतार सकती है BJP, इन 7 सीट पर तय हुए उम्मीदवारों के नाम!

State News3 months ago

राजस्थान के इस जिले में किसानों ने किया जबरदस्त हंगामा, विधायक और नेता समेत 200 से ज्यादा किसान गिरफ्तार

Crime & Court2 years ago

भैराराम बेनीवाल गैंग का गुर्गा किशोर जाट पकड़ा गया , 5 साल से था फरार

Politics3 years ago

उदाराम मेघवाल की राजनीति का फैसला समाज के हाथ में ?

Local News2 years ago

महिला के प्राइवेट पार्ट में मिर्ची डालने का वीडियो वायरल

Crime & Court3 years ago

फिर कलंकित हुई ‘खाकी’ , 50 हजार की रिश्वत लेते ट्रेप

Local News2 years ago

खारे पानी को मीठा करने का देशी जुगाड़ के आगे तकनीक भी फेल

Crime & Court2 years ago

स्पा की आड़ में खुल गए ‘कोठे’ , मूकदर्शक बनी पुलिस

Crime & Court3 years ago

रिफाइनरी में स्क्रेप चोर निकले दो सगे भाई , गिरफ्तार

Politics2 years ago

विधायक मेवाराम जैन जयपुर में , नए मंत्रियों से की मुलाक़ात

Crime & Court3 years ago

नए पुलिस कप्तान दीपक भार्गव ने संभाली बाड़मेर की कमान

Entertainment3 years ago

दुबई की ग्लोबल समिट में हुआ रूमा देवी का संबोधन व सम्मान

Trending