Connect with us

Local News

युवाओं ने किया प्रशासनिक अधिकारियों से संवाद

the-barmertimes

Published

on

Share Now

युवा अपने कौशल को विकसित कर लक्ष्य हासिल करें- डॉ. पंवार


बाड़मेर.थार महोत्सव एवं राजस्थान दिवस के अवसर पर बुधवार को भगवान महावीर टाउन हॉल में युवाओं को प्रेरित करने के उद्देश्य से प्रशासनिक अधिकारियों एवं विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञा के साथ युवा संवाद कार्यक्रम का आयोजन हुआ।इस अवसर पर पूर्व आईएएस एवं विवेकानन्द ग्लोबल विश्वविद्यालय जयपुर के कुलपति डॉ. ललित के. पंवार ने युवाओं से संवाद के दौरान कहा कि युवा अपने कौशल विकास पर विशेष ध्यान दें। उन्होने कहा कि कौशल युक्त व्यक्ति आगे बढ़ता है, परिस्थितियां कभी भी उसकी राह में रोड़ा नहीं बन सकती।


जिला कलक्टर लोक बंधु ने युवाओं से कहा कि प्रत्येक व्यक्ति की अलग-अलग परिस्थितियां होती है, जिन्हें ध्यान में रखते हुए अपनी रूचि के अनुसार अपने लक्ष्य का निर्धारण कर आगे बढ़ना चाहिए। उन्होने कहा कि विद्यार्थी अपना मनोबल हमेशा उच्च रखें। जिला पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव ने अपने सम्बोधन में युवाओं से अपना पूरा ध्यान जीवन निर्माण एवं केरियर पर केन्द्रीत रखने की बात कही। अतिरिक्त जिला कलक्टर ओमप्रकाश विश्नोई ने एक सफल व्यक्ति की कामयाबी के पिछे उसका कठिन परिश्रम होता है। उन्होने कहा कि छोटी-छोटी सफलताओं से व्यक्ति का मनोबल बढता है परन्तु उसे इन छोटी कामयाबी से सन्तुष्ट न होकर अपने उच्च लक्ष्य को हासिल करने के लिए निरन्तर प्रयासरत रहना चाहिए। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नरपतसिंह ने युवाओं से कहा कि वे जिस क्षेत्र में जाएं सेवा एवं कर्तव्य को सर्वोपरि रखें।


युवा संवाद के दौरान ग्रामीण विकास एवं चेतना संस्थान की डॉ. रूमा देवी ने अपनी सफलता की यात्रा युवाओं के साथ सांझा की तथा ग्रामीण बालिकाओं से आह्वान किया कि वे घर से निकल कर अपने सपनों को उडान दे। वहीं डॉ. बंशीधर तातेड ने कहानियों के माध्यम से युवाओं को प्रेरित किया। इस दौरान सेवा निवृत एएसपी दामोदर व्यास, डॉ. आदर्श किशोर जाणी, डॉ. भरत सारण, सी.ओ. स्काउट योगेन्द्रसिंह राठौड एवं सहायक आचार्य गणपतसिंह ने भी युवाओं से संवाद कर उनकी हौसला अफजाई कर उनका मार्ग दर्शन किया। कार्यक्रम का संचालन सह आचार्य मुकेश पचौरी द्वारा किया गया। इस दौरान युवाओं ने विभिन्न विषयों से जुडे़ प्रश्न रखे जिनका अधिकारियों ने प्रत्युतर देकर युवाओं की जिज्ञाषाओं को शांत किया।

Local News

रिफाइनरी से 107 किलो तांबा और 438 किलो लोहा चोरी, बस में भरकर ले गए स्क्रैप

Share Now

पुलिस गिरफ्तार आरोपियों से गहनता से पूछताछ करने में जुटी हुई है। आरोपियों से 107 किलो तांबे का तार व 438 किलो लोहे के स्क्रेप बरामद कर स्क्रेप परिवहन में प्रयुक्त एक बस को भी जब्त किया है।

the-barmertimes

Published

on

Share Now
  • रिफाइनरी में स्क्रेप चोरी का खुलासा, तीन आरोपी गिरफ्तार
  • आरोपियों से एक बस व बड़ी मात्रा में लोहे व तांबे का स्क्रेप हुआ बरामद

पचपदरा थाना पुलिस ने शुक्रवार को रिफाइनरी से लोहे व तांबे का स्क्रेप चुरा बस से बाहर लाने के मामले का खुलासा करते हुए तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस गिरफ्तार आरोपियों से गहनता से पूछताछ करने में जुटी हुई है। आरोपियों से 107 किलो तांबे का तार व 438 किलो लोहे के स्क्रेप बरामद कर स्क्रेप परिवहन में प्रयुक्त एक बस को भी जब्त किया है।

पुलिस अधीक्षक अभिजीतसिंह ने बताया कि पचपदरा थाने में 26 फरवरी को मगसिह पुत्र रणछोडसिह जाति राजपूत निवासी हनवंत नगर शेरगढ हाल आर एस सेक्युरिटी रिफाइनरी पचपदरा ने मामला दर्ज करवाया कि निर्माणाधीन एचआरआरएल रिफाईनरी प्रोजेक्ट में निर्माण के दौरान उपयोग ली जाने वाली तांबें की तार तथा लोहे के स्क्रेप की चोर चोरी कर ले गए। चोरी घटना को गंभीरता से लेते हुए निर्माणाधीन एचआरआरएल रिफाईनरी प्रोजेक्ट में तांबें की तार तथा लोहे के स्क्रेप चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाने को लेकर एएसपी सुभाषचन्द्र खोजा व डीएसपी पचपदरा भूपेन्द्र चौधरी के सुपरविजन में पचपदरा सीआई अमराराम के नेतृत्व में विशेष टीम गठित की गई।

स्क्रेप चोरी की वारदात को अंजाम देना स्वीकार

टीम ने मुखबिरी तंत्र की मदद से तीन शातिर चोरों को दस्तयाब कर पूछताछ की तो उन्होंने रिफाइनरी में लोहे व तांबे के स्क्रेप चोरी की वारदात को अंजाम देना स्वीकार किया। जिस पर बाड़मेर के भाडखा निवासी जेठाराम पुत्र मोटाराम, आदर्श चवा बाड़मेर निवासी कैलाश कुमार पुत्र ठाकराराम व रूगाराम पुत्र कृपाराम जाट को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार आरोपियों के कब्जे से 107 किलो तांबे का तार व 438 किलो लोहे के स्क्रेप बरामद कर स्क्रेप परिवहन में प्रयुक्त एक बस को भी जब्त किया गया।

Continue Reading

Local News

Lok Sabha Elections 2024 : चुनाव से पहले केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी बोले- ‘मेरी गलती की सजा PM को मत देना’

Share Now

आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) अब बस कुछ ही महीने दूर हैं। बीजेपी समेत प्रमुख पार्टियां उम्मीदवारों के नाम फाइनल करने में जुटी हैं।

the-barmertimes

Published

on

Share Now

बाड़मेर। आगामी लोकसभा चुनाव अब बस कुछ ही महीने दूर हैं। बीजेपी समेत प्रमुख पार्टियां उम्मीदवारों के नाम फाइनल करने में जुटी हैं। सूत्रों के मुताबिक बीजेपी किसी भी वक्त राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर सकती है। चर्चा है कि करीब 9-11 मौजूदा सांसदों के टिकट कट सकते हैं।

इस बीच राजस्थान से सांसद और केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी का एक बयान सामने आया है, जिसमें उन्होंने कहा, ‘हो सकता है कि मैं आने-जाने से चूक रहा हूं, लेकिन लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) में मेरी गलती की सजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) को न दें। देश को ऐसा नेतृत्व दोबारा कभी नहीं मिलेगा।” केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी (Union Minister Kailash Chaudhary) बाड़मेर से बीजेपी सांसद हैं।

इन लोकसभा सीटों पर बदले जा सकते हैं चेहरे

राजस्थान की 11 लोकसभा सीटों पर इस बार चेहरे बदले जा सकते हैं। राजसमंद सांसद रहीं दीया कुमारी, जयपुर ग्रामीण सांसद रहे कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और अलवर सांसद रहे बाबा बालकनाथ विधायक बन चुके हैं। ऐसे में राजसमंद, जयपुर ग्रामीण और अलवर लोकसभा सीट पर नए उम्मीदवार खड़े किए जाएंगे।


इसके अलावा 3 सीटों के सांसद राजस्थान विधानसभा चुनाव हार गए थे। इस कारण जालोर-सिरोही से देवजी पटेल, अजमेर से भागीरथ चौधरी और झुंझुनूं से नरेंद्र कुमार खींचड़ को फिर से टिकट मिलने पर संशय है। साथ ही उदयपुर से अर्जुन लाल मीणा, भरतपुर से रंजीता कोली, बांसवाड़ा-डूंगरपुर से कनकमल कटारा, दौसा से सांसद जसकौर मीणा और टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट से सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया की जगह किसी और को मौका दिया जा सकता है।

बीजेपी CEC बैठक में हुआ 155 लोकसभा सीटों पर मंथन

गौरतलब है कि दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय में गुरुवार देर रात प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक हुई। जिसमें उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान, गुजरात, छत्तीसगढ़ सहित डेढ़ दर्जन से ज्यादा राज्यों की 155 सीटों पर मंथन हुआ। करीब चार घंटे तक चली मीटिंग में गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री सहित शीर्ष नेता मौजूद रहे। सीईसी मीटिंग से पहले प्रधानमंत्री निवास पर 6 घंटे तक चली बैठक में 21 राज्यों की 300 सीटों पर उम्मीदवारों का पैनल तैयार किया गया।

Continue Reading

Local News

BITS Pilani student Suicide: बिट्स पिलानी की स्टूडेंट ने की खुदकुशी, सुसाइड नोट में भाई को लिखा- मम्मी का ध्यान रखना

Share Now

BITS Pilani student Suicide: बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस (BITS) पिलानी की एक छात्रा ने सुसाइड कर लिया है. छात्रा हरियाणा के जींद की रहने वाली थी. वो यहां पीएचडी कर रही थी. पुलिस मामले की छानबीन में लगी है.

the-barmertimes

Published

on

Share Now

BITS Pilani student Suicide: शुक्रवार शाम राजस्थान के झुंझनूं जिले में स्थित देश के प्रतिष्ठित संस्थान बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस (BITS) पिलानी से एक छात्रा के सुसाइड करने की खबर सामने आई. मिली जानकारी के अनुसार छात्रा ने बिट्स कैंपस के ही एक हॉस्टल में अपने कमरे में दुपट्टे से फंदा लगा कर सुसाइड कर लिया. मौके से पुलिस ने दो लाइन का सुसाइड नोट भी बरामद किया है. जिसमें आत्महत्या करने वाली छात्रा ने अपने भाई को मां का ध्यान रखने के बारे में लिखा है. 

सुसाइड के लिए किसी को नहीं ठहराया जिम्मेदार

सुसाइड नोट में मृतका ने अपनी मौत के लिए किसी को जिम्मेदार नहीं ठहराया है. भाई को लिखा है कि मम्मी का ध्यान रखना. सीआई नारायण सिंह ने बताया कि बिट्स प्रशासन की ओर पुलिस को सूचना मिली थी कि बिट्स में केमेस्ट्री पीएचडी की सेकेंड ईयर की छात्रा ​ने सुसाइड कर लिया है. सुसाइड करने वाली छात्रा की पहचान जींद हरियाणा निवासी 25 वर्षीया दीक्षा रोहिला के रूप में हुई. 

दुपट्टे का फंदा लगाकर किया सुसाइड

दीक्षा ने अपने कमरे में दुपट्टे का फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया है. जिसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची और शव को बिरला सार्वजनिक अस्पताल की मोर्चरी में लाया गया. जहां पर परिजनों के आने के बाद शव का पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंपा गया. 

केमिस्ट्री पीएचडी सेकेंड ईयर की छात्रा थी दीक्षा

पुलिस ने बताया कि मौके पर एक सुसाइड नोट मिला है. जिसमें छोटे भाई को लिखा है कि मम्मी का ध्यान रखना और मेरी मौत के लिए कोई जिम्मेदार नहीं है. छात्रा ने सुसाइड क्यों किया…  यह अभी जांच का विषय है. यह जानकारी सामने आई कि दीक्षा केमिस्ट्री पीएचडी सेकेंड ईयर की छात्रा थी. दीक्षा ऑर्गेनिक सिंथेसिस विषय में डॉ. अनिल कुमार के निर्देशन में पीएचडी कर रही थी. वह कैंपस के बुद्ध भवन में वह रहती थी. फिलहाल पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है. 

Continue Reading
Advertisement
Politics2 months ago

Vote For Note Case: अब सदन में नोट के बदले वोट देने से पहले 100 बार सोचेंगे सांसद और विधायक, सुप्रीम कोर्ट ने दिया अहम फैसला

Local News2 months ago

रिफाइनरी से 107 किलो तांबा और 438 किलो लोहा चोरी, बस में भरकर ले गए स्क्रैप

Local News2 months ago

Lok Sabha Elections 2024 : चुनाव से पहले केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी बोले- ‘मेरी गलती की सजा PM को मत देना’

Local News2 months ago

BITS Pilani student Suicide: बिट्स पिलानी की स्टूडेंट ने की खुदकुशी, सुसाइड नोट में भाई को लिखा- मम्मी का ध्यान रखना

Politics2 months ago

Lok sabha Election 2024: मेरी गलती की सजा PM मोदी को मत देना… लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा सांसद के बयान से बढ़ी सियासी हलचल

State News2 months ago

Rajasthan Weather: बेमौसम की बारिश ने तोड़ी किसानों की कमर, खेतों में गिरे फसल और मंडी में भींगे अनाज देख निकले आंसू

Politics2 months ago

Rajasthan Politics: झूठ बोलो, बार बार बोलो, जोर से बोलो… भजनलाल सरकार पर राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष डोटासरा का तीखा हमला

State News2 months ago

Rajasthan Raid: पेपर लीक में पकड़े गए आरोपियों के 14 ठिकानों पर SOG की छापेमारी, जयपुर-दौसा में चल रहा सर्च

Politics2 months ago

Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान की 15 लोकसभा सीटों पर नए चेहरे उतार सकती है BJP, इन 7 सीट पर तय हुए उम्मीदवारों के नाम!

State News2 months ago

राजस्थान के इस जिले में किसानों ने किया जबरदस्त हंगामा, विधायक और नेता समेत 200 से ज्यादा किसान गिरफ्तार

Crime & Court2 years ago

भैराराम बेनीवाल गैंग का गुर्गा किशोर जाट पकड़ा गया , 5 साल से था फरार

Politics2 years ago

उदाराम मेघवाल की राजनीति का फैसला समाज के हाथ में ?

Local News2 years ago

महिला के प्राइवेट पार्ट में मिर्ची डालने का वीडियो वायरल

Crime & Court3 years ago

फिर कलंकित हुई ‘खाकी’ , 50 हजार की रिश्वत लेते ट्रेप

Crime & Court2 years ago

स्पा की आड़ में खुल गए ‘कोठे’ , मूकदर्शक बनी पुलिस

Local News2 years ago

खारे पानी को मीठा करने का देशी जुगाड़ के आगे तकनीक भी फेल

Crime & Court2 years ago

रिफाइनरी में स्क्रेप चोर निकले दो सगे भाई , गिरफ्तार

Politics2 years ago

विधायक मेवाराम जैन जयपुर में , नए मंत्रियों से की मुलाक़ात

Crime & Court3 years ago

नए पुलिस कप्तान दीपक भार्गव ने संभाली बाड़मेर की कमान

Entertainment2 years ago

दुबई की ग्लोबल समिट में हुआ रूमा देवी का संबोधन व सम्मान

Trending